Monday 12 October 2015

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के कुछ घरेलू नुस्खे (Some Home Remedies to Prevent Breast Cancer)

http://desi-prescriptions.blogspot.in/2015/10/some-home-remedies-to-prevent-breast.html
ब्रेस्ट कैंसर या स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाली एक भयावह बीमारी है। हालांकि यह एक भ्रम है कि ब्रेस्ट कैंसर सिर्फ महिलाओं में होता है। आज पुरूषों में भी इस बीमारी की संख्या बढ़ रही है। कैंसर से बचने का सिर्फ एक ही उपाय है जागरूकता और विश्व स्वास्थ्य संगठन का ध्येय है, अक्टूबर महीने को ब्रेस्ट जागरूकता माह मानकर लोगों को इस बीमारी के लिए जागरूक करना।
भारत में महिलाएं आज भी अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक नहीं हैं और यही कारण है कि इस बीमारी की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है।मैक्स हैल्थैकेयर के रेडियेशन आंकालाजिस्ट डाक्टर ए.के आनंद का कहना है कि महिलाओं और पुरूषों में होने वाले इस कैंसर के वास्तकविक कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि यह हार्मोनल या अनुवांशिक कारणों से होता है।

• स्तन कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन 40 वर्ष की उम्र के बाद इसके होने की संभावना बढ़ जाती है।
• अगर आपके परिवार में पहले से किसी को कैंसर रहा है , तो 40 वर्ष की उम्र के होने के बाद, साल में एक बार जांच ज़रूर करायें।
• अगर आप धूम्रपान या मादक पदार्थो का सेवन करती हैं तो भी आपमें कैंसर की संभावना बढ़ जाती है।
ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के कुछ घरेलू नुस्खे (Some Home Remedies to Prevent Breast Cancer):-

काली मिर्च: काली मिर्च में बहुत अधिक मात्रा में एण्टीआक्सिडेंट्स होते हैं इसलिए यह किसी भी प्रकार के कैंसर से आपकी सुरक्षा करता है।इसमें पैपरीन होता है, जो एण्टी कैंसर के रूप में प्रयोग किया जाता है।
 
लहसुन‬: लहसुन में भी एण्टींआक्सिडेंट्स अधिक मात्रा में होते हैं, जिससे यह भी एण्टीम कैंसर आहार माना जाता है। यह कार्सिनोजेनिक कंपाउन्डक को बनने से रोकता है और कैंसर से शरीर की सुरक्षा करता है।हरी

चाय: हरी चाय सदियों से अपने औषधीय गुणों के कारण मानी जानती है।
यह विभिन्न प्रकार के कैंसर से आपकी सुरक्षा करता है।
प्रतिदिन‬ हरी चाय के सेवन से कैंसर के सेल्सह का बनना बंद हो जाता है। दिनमें 3 बार हरी चाय पीने से शरीर में पूरी तरह से कैंसर के सेल्सर का बनने की संभावना खत्म हो जाती है।
हल्दी‬: खाने में प्रयोग किये जाने वाले इन सामान्यस चीज़ों का इस्ते माल ज़रूर करें क्योंकि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह अच्छे होते हैं।
हल्दी में सर्कूमीन नामक फाइटोन्यूकट्रियेन्ट होता है, जो सर्विक्स् कैंसर से शरीर की सुरक्षा करता है।कैंसर से बचने का इससे आसान और सरल उपाय क्या होगा, जो आपके किचनमें ही आपको मिल सकता है!

No comments:

Post a Comment