Tuesday 6 October 2015

कोहनी और घुटनों की सफाई के लिए घरेलू उपाय (Elbows and knees for cleaning domestic measures)

न क्रीम काम आती है और न ही स्‍क्रब। कोहनी और घुटने की कालिमा इतनी आसानी से कहां जाती है। लेकिन चंद घरेलू उपाय अपनाकर आप पा सकती हैं इस परेशानी से निजात। जानिए कैसे-
kohni aur ghutno ki safai ke liye gharelu upaay
कोहनी और घुटनों की त्‍वचा का कालापन एक आम समस्‍या है। इससे छुटकारा पाना आसान नहीं, पर नामुमकिन भी नहीं है। चंद आसान उपाय अपनाकर इस दिक्‍कत से निजात पाई जा सकती है।
कोहनी और घुटनों की सफाई के लिए आम घरेलू उपाय:
घुटने और कोहनी की सफाई के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपाय है नींबू और मलाई का पेस्‍ट। नींबू को छील कर उसमें मलाई मिला लें, नींबू रस से त्वचा की गंदगी दुर होती है। आप त्वचा पर नींबू छिलके को भी रगड़ सकते है। इससे भी त्वचा की अच्‍छी सफाई होती है।
कोहनी और घुटने का रंग हमारी त्वचा के रंग से से अलग होता है। हममें से कई लोगों को शायद ये पता नहीं होगा कि घुटने और कोहनी की सफाई के लिए शहद एक अच्‍छा विकल्प है। ऐसे में आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। शहद त्‍वचा को नरम रखता है, जो बहुत लाभ पहुंचाता है। 
मुसब्बर वेरा भी घुटने और कोहनी की सफाई के लिए लिए एक अच्‍छा विकल्‍प है, काले पड़े घुटनों और कोहनी पर नियमित रूप से इसके जेल का उपयोग करने से त्‍वचा के दाग-धब्‍बे भी साफ होते है।

मलाई को दाग-धब्‍बे वाले त्‍वचा पर रगड़ने से वहां की त्‍वचा साफ होती है और त्वचा मुलायम होती है।

झांवां मृत त्वचा को हटाने में काफी प्रभावशाली होता है। नहाते समय झांवें को गीला करके उससे कोहनी और घुटने की सफाई करें। 
नारियल का तेल मॉइस्चराइजिंग गुण से समृद्ध होता है और त्वचा के लिए एक अच्छा टॉनिक भी है। नहाने से पहले अपने पूरे शरीर और कोहनी एवं घुटनों पर नारियल तेल लगाए, इससे त्‍वचा मुलायम रहती है और कोहनी और घुटने की त्‍वचा पर गंदगी नहीं जमती।

No comments:

Post a Comment