Monday 29 August 2016

बे-गुण नहीं बड़े गुणों वाला है बैंगन

हम अक्सर आपको सब्जी, फल और कई अलग-अलग मसालों को खाने के फायदे बताते रहे हैं. और अपने अक्सर इनमे से कई को सुना भी होगा लेकिन वो एक सब्जी को हमेशा ही अनदेखी रह जाती है वो है बैंगन. इसके फायदे हमेशा ही अनदेखे रहे हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं बैंगन के चौका देने वाले फायदे…

हेल्दी एलिमेंट्स का खजाना : बैंगन में बहुत से ऐसे हेल्थ बेनिफिट एलिमेंट्स होते हैं जो आपको दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलेंगे. बैंगन एक ऐसी सब्जी है जोकि बहुत ही आसानी से बाजार में मिल जाती है.

दांत के दर्द में फायदेमंद : बैंगन के रस का इस्तेमाल दांत दर्द में पेन किलर की तरह किया जाता है. इसके रस से दांतों के दर्द में आराम मिलता है. साथ ही इसकी जड़ का इस्तेमाल अस्थमा की रोकथाम में भी किया जाता है.

वजन कम करने में : बैंगन कैलोरी बर्न करने का काम करता है. साथ ही ये फाइबर से युक्त होता है. बैंगन से बनी कोई भी चीज खाने से भारीपन महसूस होता है. जिसकी वजह से आप कम खाना खाते है. ऐसे में वजन कम करने वालों के लिए ये एक अच्छा फूड है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में : बैंगन खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम बना रहता है. बैंगन में पोटेशियम व मैंगनीशियम की अधिकता होती है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने नहीं पाता है.
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में : बैंगन में विटामिन C पाया जाता है. जो इंफेक्शन से दूर रखने में तो कारगर है ही साथ ही इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है.

No comments:

Post a Comment