Thursday 23 April 2020

Weight Loss: वजन घटाने और बेहतर पाचन के लिए डाइट में शामिल करें फाइबर से भरपूर ये 5 स्‍नैक्‍स

वजन घटाने और बेहतर पाचन के लिए यहां 5 फाइबर से भरपूर स्‍नैक्‍स दिए गये हैं, जिन्‍हें आप अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं। 


वजन घटाने की बात हो या बेहतर पाचन की, फाइबर दोनों के लिए अच्‍छा माना जाता है। इतना ही नहीं, फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करने का एक नहीं कई कारण हैं। लेकिन अगर आप वेट लॉस जर्नी पर हैं, तो आपका फाइबर का सेवन करना जरूरी है। यह आपके वजन को घटाने में आपकी तदद करेगा। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को वजन घटाने के आहार में आदर्श माना जाता है। क्‍योंकि यह आपको भरा महसूस कराने और पाचन में सहायक होत हैं, जिससे कि आपके वजन घटाने को तेजी मिलती है। 
साबुत अनाज, ताजे फल और सब्जियां, नट्स, बीज, बीन्स और फलियां फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं। इसलिए आसानी से फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ आपके खाने का मुख्य हिस्सा हो सकते हैं। आइए यहां हम कुछ फाइबर युक्त स्नैकिंग विकल्पों बता रहे हें, जिन्‍हें कि आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

वजन घटाने और बेहतर पाचन के लिए स्‍नैक्‍स


चिया सीड्स और अलसी के बीज: 

चिया सीड्स और फ्लैक्ससीड्स, यह दोनों फाइबर से भरपूर हैं। यह ओमेगा -3 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत हैं, जो कि आपके वजन घटाने, पाचन और ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के साथ कई फायदों से भरपूर हैं। आप इन दोनों को सलाद, अनाज, स्मूदी और पेनकेक्स में डालकर डाइट में शामिल कर सकते हें।

हुम्मूस:

हुम्मूस एक स्वादिष्ट डिप है, जिसे कि आप अपने दैनिक आहार में शामिल की सकते हैं। यह फाइबर से भरपूर है और आपके वजन घटाने और बेहतर पाचन के लिए भी अच्‍छा है। हुम्मूस छोले और जैतून के तेल के साथ बनाया जाता है। हुम्मूस में छोले इसे फाइबर का अच्छा स्रोत बनाते हैं। आप हुम्मूस को रोटी रोल, सैंडविच में मेयो की जगह उपयोग कर सकते हैं। 

भुने हुए काले चने :

भुने हुए काले चने स्‍वाद में भी और सेहत में भी अच्‍छे माने जाते हैं। यह आपके वजन घटाने के लिए एक लोकप्रिय स्नैक है। आप इन्‍हें काली मिर्च और हल्‍के नमक के साथ रोस्‍ट करके खाएं। यह आपको वजन घटाने, स्‍टैमिना बढ़ाने और अन्‍य कई फायदों से भरपूर है। 



पॉपकॉर्न:

पॉपकॉर्न फाइबर में हाई और कैलोरी में लो होते हैं। 100 ग्राम पॉपकॉर्न आपको 14.5 ग्राम फाइबर दे सकता है। इसलिए यह वेट लॉट की कोशिश करने वाले लोगों के लिए बेस्‍ट इवनिंग टाइम स्‍नैक है। आप इसे कम बटर, चीज़ और नमक के साथ रोस्‍ट करें। 

ओट्स:

ओट्स, फाइबर का एक अच्‍छा स्‍त्रोत है, जो कि आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा है। ओट्स में एक विशिष्ट प्रकार का फाइबर होता है, जिसे बीटा-ग्लूकन के रूप में जाना जाता है। इस तरह के फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आपके वजन घटाने के लिए भी अच्‍छा है। एक कप ड्राई ओट्स में लगभग 7.5 ग्राम फाइबर होता है। आप नाश्ते में ओट्स को बनाकर उसके साथ कुछ मौसमी फलों को मिलाकर खाएं। 

Weight Loss, weight loss tips, weight loss foods in hindi, weight loss foods,  Weight Loss Diet Tips,  वजन घटाने के लिए टिप्स,  वेट लॉस,  कौन से फूड खाने से फैट कम होता है, फाइबर से भरपूर स्‍नैक्‍स, वजन घटाने के लिए स्‍नैक्‍स , बेहतर पाचन In Hindi

No comments:

Post a Comment