Thursday 23 April 2020

जुकाम, खांसी और बंद नाक की समस्या से आप चुटकियों में राहत दिलाएगा घर पर बना ये आयुर्वेदिक तेल। जानें बनाने की विधि और प्रयोग का तरीका।


जुकाम एक आम समस्या है, जो अक्सर लोगों को परेशान करता रहता है। बार-बार छींक आना, नाक बहना और आंखों से पानी निकलना आदि जुकाम के सामान्य लक्षण हैं। इसके अलावा जुकाम के कारण कई बार बलगम बढ़ जाता है और नाक बंद हो जाती है, जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है। सामान्य जुकाम को ठीक करने के लिए आमतौर पर दवाओं की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि एक तो अंग्रेजी दवाओं का बहुत अधिक इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता और दूसरा कि जुकाम की समस्या कुछ घरेलू नुस्खों से ठीक हो जाती है। आज हम आपको बता रहे हैं जुकाम और बंद नाक की समस्या ठीक करने के लिए घर पर ही आसानी से बनाया जाने वाला एक खास आयुर्वेदिक तेल, जिसे गले और नाक में लगाने से आपको जुकाम से बहुत जल्दी राहत मिलेगी।

जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं में फायदेमंद है ये तेल:

जुकाम और खांसी जैसी कई समस्याओं में फायदेमंद ये तेल है लोबान का तेल। लोबान को धार्मिक कार्यों में भी इस्तेमाल किया जाता है। लोबान को आयुर्वेद में बड़ा गुणकारी माना जाता है और कई बीमारियों के इलाज में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आप लोबान का तेल आसानी से बिना किसी झंझट के घर पर ही बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको सिर्फ 2 चीजों की जरूरत है- लोबान और कैरियर ऑयल। इन दोनों की मदद से 5 मिनट में तेल बनकर तैयार हो जाता है।

कैसे बनाएं घर पर लोबान का तेल (Recipe to make Frankincense Oil At Home)

सबसे पहले लोबान के कुछ टुकड़ों को पीसकर इसका पाउडर बना लें। ये जितना अधिक महीन होंगे, तेल में उतनी अच्छी तरह घुलेंगे।

अब कोई कैरियर ऑयल लें जैसे- ऑलिव ऑयल, ग्रेपसीड ऑयल या नारियल का तेल आदि।

3 भाग तेल में 1 भाग लोबान का पाउडर मिलाएं और चम्मच से थोड़ा सा चलाएं।

इसके बाद इस तेल को माइक्रोवेव में 1-1 मिनट करके गर्म करते रहें और चलाते रहें। अगर माइक्रोवेव नहीं है तो बिल्कुल धीमी आंच पर गैस में भी इसे गर्म कर सकते हैं। लेकिन ध्यान दें कि तेल में मिले लोबान को चलाते रहें।

अब इस तेल को एक तरफ रख दें ताकि यह ठंडा हो जाए और बची हुई लोबान के कण नीचे तली में जम जाएं।
इसके बाद ऊपर के तेल को निकालकर किसी शीशी में भर लें।

बस तैयार है लोबान का आयुर्वेदिक और बिल्कुल शुद्ध तेल।
आप इस तेल को 6 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ये खराब नहीं होता है। बस इतना ध्यान दें कि इसकी शीशी में पानी न जाए।

कैसे करें लोबान के तेल का प्रयोग (Uses of Frankincense Oil)

अगर किसी व्यक्ति को खांसी की शिकायत है, तो लोबान के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर गरारा करने से उसकी ये समस्या ठीक हो सकती है।
लोबान का तेल फेफड़ों में जमा बलगम को निकालता है, जिससे बंद नाक भी खुल जाती है।
लोबान के तेल को नाक और गले में लगाने से भी फायदा मिलता है। इसका कारण यह है कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं।
अगर आप चाहें तो किसी रूमाल या कपड़े में लोबान के तेल की कुछ बूंदें छिड़ककर इसकी खुश्बू लेकर भी बंद नाक को खोल सकते हैं।

Ayurvedic remedy for Common Cold,Ayurvedic remedy for Cough, Homemade Frankincense Oil Loban ka Tel,घरेलू नुस्खे, लोबान का तेल , होममेड लोबान का तेल, जुकाम के लिए आयुर्वेदिक नुस्खा, खांसी के लिए आयुर्वेदिक नुस्ख

No comments:

Post a Comment