Thursday 23 April 2020

बार-बार होने वाली एसिडिटी से हैं परेशान? तो इन 4 तरीकों का इस्तेमाल कर इस समस्या से पाएं छुटकारा


अपने पसंद का खाना खाना हर किसी को अच्छा लगता है, लेकिन उम्र के साथ ही कई चीजों का त्याग करना हमारी मजबूरी हो जाती है। इसमें से सबसे ज्यादा लोगों को दिक्कत आती है जब उन्हें पेट से संबंधित परेशानियां होने लगती है। कई लोगों के साथ ऐसी समस्या आती है कि जब वो कुछ खाते हैं तो न तो वो सही तरीके से पच पाता है और एसिडिटी की समस्या भी पैदा होने लगती है। अक्सर लोग एसिडिटी की समस्या से काफी परेशान रहते हैं जिसकी वजह से कुछ भी खाने-पीने से कतराते हैं। यही वजह है कि लोग घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं और कोशिश करते हैं कि किसी तरह उनकी पेट की समस्या ठीक हो जाए। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको इस लेख के जरिए आयुर्वेद से एसिडिटी से छुटकारा पाने के तरीके बता रहे हैं। 


एसिडिटी दूर करने के उपाय


सौंफ:

एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं, जिसकी वजह से अपने खानपान में कई तरह के बदलाव करते हैं। लेकिन आप एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए सौैंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। सौंफ आपकी सेहत के लिए कई तरीकों में फायदेमंद होता है। मुंह को ताजा रखने के साथ-साथ सौंफ एसिडिटी से भी आपको राहत दिलाने का काम करती है। एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए आप सौंफ को ऐसे ही चबाएं या फिर इसकी चाय बनाकर पिएं, यह दोनों तरीकों से आपको काफी आराम देती है। 

ठंडा दूध पिएं:

स्वास्थ्य संबंधित कई ऐसे मामलों में दूध हमारे लिए मददगार होता है, कैल्शियम से भरपूर दूध एसिडिटी के दर्द को शांत कर देता है। लेकिन आपको एसिडिटी को दूर करने के लिए सिर्फ ठंडे दूध का सेवन करना चाहिए। आपको पेट में जब भी दर्द या जलन महसूस हो तो आप उस समय एक ग्लास ठंडा दूध पी लें, इससे आपको कुछ ही देर में राहत महसूस होगी। आपको बता दें कि जो लोग पाचन संबंधित परेशानी के कारण दूध भी नहीं पीते उनके लिए भी ठंडा दूध काफी अच्छा होता है। 

अदरक: 

अदरक हमारी सेहत की देखभाल करने का बहुत बेहतर उपाय है, ये हमे कई बीमारियों से दूर कर हमे सवस्थ रखने में हमारी मदद करता है। इसी तरह ये एसिडिटी की समस्या को भी दूर करने में कामयाब है। जब भी आपको एसिडिटी महसूस हो मुंह में थोड़ा अदरक चबाएं या फिर अदरक वाला गर्म पानी लें,  इसमें पेट की एसिडिटी में आराम पहुंचाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने के बाद आपको पेट दर्द और पेट में बन रही एसिडीटी से राहत मिलेगी। 

आंवला:

पेट की गैस से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए विटामिन सी सबसे बेहतर होता है, ये आपकी पाचन क्रिया को मजबूत करने के साथ ही आपकी एसिडिटी को खत्म करने का काम करता है। विटामिन-सी से भरपूर आंवला पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग, एसिडिटी में राहत देता है। आप इसके रोजाना सेवन कर सकते हैं, पेट ही नहीं बल्कि ये आपको कई रोगों से दूर रखने में आपकी मदद करता है। इसके साथ ही ये आपको खूबसूरत बाल और स्किन में भी फायदा देता है।   
अन्य उपाय:
  • विटामिन बी और ई युक्त सब्जियों का अधिक सेवन करें।
  • व्यायाम और शारीरिक गतिविधियाँ करते रहें।
  • खाना खाने के बाद किसी भी तरह के पेय का सेवन ना करें।
  • बादाम का सेवन आपके सीने की जलन कम करने में मदद करता है।
  • खीरा, ककड़ी और तरबूज  का अधिक सेवन करें।
  • पानी में नींबू मिलाकर पियें, इससे भी सीने की जलन कम होती है।
  • नियमित रूप से पुदीने के रस का सेवन करें।
  • तुलसी के पत्ते एसिडिटी और मतली से काफी हद तक राहत दिलाते हैं।
  • नारियल पानी का सेवन अधिक करें।
एसिडिटी का इलाज , एसिडिटी के लिए आयुर्वेद,  आयुर्वेंद और एसिडिटी, ayurveda for acidity, Ayurveda For Acidity In Hindi

No comments:

Post a Comment