Monday 29 August 2016

तनाव भगाना है तो ऐसे जिदंगी को बनाइए ‘मसाले’दार

डिप्रेशन आज के दौर में एक आम प्रॉब्लम है. और जाहिर है जब प्रॉब्लम आम है तो लोग इससे बचने के तरीके भी आम ही अपनाते हैं. लोग इस परेशानी में खुद को कमरे में बंद कर लेते हैं, दोस्तों से मिलना जुलना बंद कर देते हैं. लेकिन क्या ये आपको इस प्रॉब्लम से छुटकारा दिल सकता है ? नहीं, लेकिन रामबाण तरीका है आपको सिर्फ अपने खान पान में छोटे-छोटे बदलाव करने हैं और आपको इस तकलीफ से राहत मिल जाएगी.

हाल ही में हुई एक स्टडी के अनुसार, कई ऐसी खाने की चीजें हैं जिनके सेवन से मूड फ्रेश होता है. असल में इन चीजों का सेवन करने से शरीर में कुछ ऐसे हॉर्मोन्स का स्त्राव होता है जिससे आपका मूड ठीक हो जाता है. यदि आपको भी डिप्रेशन की समस्या है तो इन मसालों को अपनी रेगुलर डाइट में जोड़िये क्योंकि ये आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

ये तीन मसाले हैं डिप्रेशन का रामबाण इलाज

दालचीनी : इसकी अद्भुत महक. दालचीनी आपके दिमाग को एक्ट‍िव और फ्रेश रखने का काम करती है. इसके साथ ही ये मूड को भी फिक्स करती है और साथ ही आपको याददाश्त बढ़ाने में भी बेहद मददगार है.

केसर : आपको बता दें कि केसर को खुशी का मसाला कहा जाता है. शोध की मानें तो केसर के उपयोग से टेंशन दूर होती है. ये मूड को लाइट करने का काम करता है.

हल्दी : पीली हल्दी के उप्योद से मूड दुरुस्त होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लामेट्री की सही मात्रा पायी जाती है. जिससे मूड ठीक रहता है.

No comments:

Post a Comment