Thursday 10 December 2015

सर्दियों में डैंड्रफ मुक्त सुंदर बालों के लिये आजमाएं ये घरेलू नुस्खे (In the winter, try these home remedies for dandruff free beautiful hair )


त्वचा और बालों पर सर्दियों का असर तेजी से होता है। शुष्क मौसम से बाल और त्वचा रूखी होने लगती है। हर मौसम में बालों की सम्याएं अलग-अलग होती है। सर्दियों के दिनों में बालों में ड्रायनेस (सूखापन), रूसी, सिर की त्वचा का सूखा पड़ना आम समस्याएं होती है।
लेकिन आपको चिंता करने की बजाय कुछ उपाय करने की जरूरत है। जानिये, बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के कुछ आसान तरीके -

नीम की पत्तियां:-


नीम के इस्तेमाल से बालों के झड़ने और रूसी की समस्या से निजात मिल सकती है। नीम में एंटी-सैप्टिक, एंटी वायरल (संक्रमण रोधी) और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। नीम के पत्तों और कोपलों का पेस्ट बनाकर इसे सिर की त्वचा पर लगाकर आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से धोना चाहिये।


धनिया पत्ती:-

इनका पेस्ट बनाकर इसे सिर की त्वचा (स्केल्प) पर लगाना चाहिये। आधे घंटे इसे सिर में लगाकर गुनगुने पानी से धोना चाहिये।


चुकंदर की पत्तियां:-

हिना और चुकंदर की पत्तियों का मिश्रित पेस्ट बनाकर लगाना बालों झड़ने का अच्छा इलाज है। इसके अलावा चुकंदर के पत्ते और हल्दी पावडर मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाना भी अच्छा उपाय है। इस पेस्ट को रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है।

कढ़ी पत्ता (मीठा नीम):-

बाल बढ़ाने और काले करने के लिये ये एक बेहतरीन नुस्खा है। 100 मिली नारियल तेल के साथ कढ़ी पत्ते मिलाकर 15 मिनट उबालकर ठंडा होने के बाद सिर की त्वचा लगाना चाहिये।

No comments:

Post a Comment