Wednesday 25 October 2017

ब्लड प्रेशर हाई हो या लो मात्रा 3 सेकंड में करेगा कण्ट्रोल ये फूल

गुड़हल का फूल बहुत ही सुंदर होता है। यह कई रंगो में देखने को मिलता है जैसे लाल, गुलाबी, पीला, सफेद, बैंगनी आदि। इसको हिबिस्कुस रोजा साइनेंसिस (hibiscus rosa sinensis) के नाम से भी जाना जाता है। यह देखने में तो सुंदर होता ही है साथ ही साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

गुड़हल के फूल में कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, वासा आदि उच्च मात्रा में पाए जाते हैं जो हमें स्वास्थ्य संबंधी कई प्रकार कि बीमारियों से निजाद दिलाने में मदद करते हैं। इसके फूल का इस्तेमाल दवाओं में भी किया जाता है।


1) गुड़हल की चाय कोलेस्ट्रॉल के लिए
गुड़हल की पत्तियों से बनी चाय हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है। इसनें उपस्थित पोषक तत्व धमनी (artery) में पट्टिका (plaque) को जमने से रोकती हैं। इसे हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है।

2) गुड़हल की पत्ती के लाभ उच्च रक्तचाप के लिए
उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भी गुड़हल के फायदें हैं। हाई बीपी की समस्या के लिए गुड़हल की पत्तियों से बनी चाय बहुत ही लाभदायक होती है। इसके सेवन से हमारे हृदय की गति सामान्य हो जाती है और हम रिलैक्स महसूस करने लगते हैं।


3) गुडहल के फूल के फायदे एनीमिया के लिए
हमारे शरीर में आयरन कि कमी से एनीमिया कि समस्या हो जाती है। इसका उपयोग करने के लिए 40 से 50 गुड़हल के फूल की कलियों को अच्छे से पीसकर उसके रस को एक टाइट डिब्बे में बंद कर लें। प्रतिदिन सुबह और शाम एक महीने तक इस के रस को दूध के साथ लेने से एनीमिया की समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही इसके सेवन से स्टैमिना भी बढ़ता है।

4) किडनी की समस्या
गुड़हल को किडनी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। गुड़हल की पत्ती से बनी चाय को कई देशों में दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। किडनी के रोगी इस चाय को बिना शक्कर के पियें। यह किडनी की पथरी को दूर करने में भी मदद करती है।

5) सांस संबन्धी की समस्या
गुडहल का फूल काफी पौष्टिक होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह पौष्टिक तत्व सांस संबन्धी तकलीफों को दूर करते हैं। यहां तक की गले के दर्द को और कफ को भी हर्बल टी सही कर देती है।



No comments:

Post a Comment