Thursday 8 October 2015

प्याज़ के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Onion)

प्याज (Onion)  इसके  फायदे बहुत होते हैं और यह बहुत ही शानदार घरेलू नुस्खा (Home Remedy) है। प्याज खाने को स्वादिष्ट बनाने का काम तो करता ही है साथ ही यह एक superfine औषधि भी है। कई बीमारियों में यह रामबाण दवा के रूप में काम करता है

ब्लडप्रेशर(blood pressure):-यह ब्लडप्रेशर(blood pressure)पर नियंत्रण करता है। साथ ही, ग्लूकोज टॉलेरेंस में भी सुधार करता है। इसमें उपस्थित एलिल प्रोपल डिसल्फाइड भी रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मददगार होता है। इस प्याज में पाई जाने वाली सल्फर की मात्रा भी ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करती है।

गठिया के दर्द (Arthritis Pain) :-यह गठिया और अस्थमा के रोगियों के लिए लाभदायक रहता है। पेक्टिन कोलोडिसल काब्रोहाइड्रेट होता है। यह हरे प्याज में मौजूद होता है। इससे पेट के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। हरा प्याज दिल को स्वस्थ रखता है। आपको पता है कि हरे प्याज में Anti-inflammatory और Anti-histamine गुण भी होते हैं।
जोड़ो के दर्द (Joint Pain) :-  में प्याज बहुत ही फायदेमंद होता है।  प्याज का रस और mustard oil बराबर मात्रा में मिलाकर मालिश करने से गठिया के दर्द (Arthritis Pain) में आराम मिलता है।

No comments:

Post a Comment